गुरुवार, 8 नवंबर 2018

आगरा के बारे में जानकारी


आगरा के बारे में जानकारी

आगरा उत्तर प्रदेश राज्य का एक महानगर, जिला शहर व तहसील है।आगरा एक ऐतिहासिक नगर है।इतिहास में पहला जिक्र आगरा का महाभारत के समय से माना जाता है।दोस्तों महाभारत के समय आगरा को अयंग ग्रह के नाम से जाना जाता था।
आगरा का ताजमहल 

तौलमी पहला अज्ञात व्यक्ति था जिसने इसे आगरा नाम से संबोधित किया था।आगरा शहर को सिकंदर लोदी ( निजाम खान ) लोदी वंश का द्वितीय शासक था ने 150 ई. मैं बसाया था।आगरा 1526 से 1658 तक मुगल साम्राज्य की राजधानी रहा था। और आज भी आगरा में मुगलों द्वारा बनाई हुई इमारतें स्थित है। आज भी आगरा में मुगलकालीन इमारतें देखने को मिलती है जैसे कि ताजमहल दुनिया का बड़ा खूबसूरत अजूबा माना जाता है।
दोस्तों अब बात करते हैं आगरा का सबसे प्रसिद्ध ताजमहल किला दुनियाभर मैं बड़ा प्रसिद्ध है भारत का ताजमहल जोकि उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित है। दुनिया भर से बहुत सारे लोग इसे देखने के लिए आते हैं।ताजमहल 1653 में इसका निर्माण पूरा हुआ था और इसे 20000 मजदूरों द्वारा बनाया गया।मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में ताजमहल को बनवाया था।यह भारत की ही नहीं बल्कि विश्व की भी अति उत्तम कृति है।

आगरा में आगरा का किला बड़ा ही प्रसिद्ध है और इसे लाल किला भी कहा जाता है यह किला शहर के बीचोंबीच स्थित है । इस किले का रंग लाल है इसीलिए इसे भी लाल किला कहा जाता है। वैसे मेन लालकिला दिल्ली में है। 

कहा जाता है कि आगरा की  पेठा बडी प्रसिद्ध मिठाई है।
दोस्तों पर्यटन के लिए आगरा बहुत ही खूबसूरत जगह है यहां पर इतिहास की काफी सारी चीजें आपको देखने को मिलेगी जैसे कि ताज महल लाल किला फतेहपुर सिकरी जैसी बहुत सारी खूबसूरत इमारतें बनी हुई है।
आगरा से जुड़े कुछ प्रश्न
प्रश्न ओला कैब आगरा से जयपुर की सर्विस देती है क्या ?
उत्तर : हाँ और इस सर्विस को ओला आउटस्टेशन कहा जाता है। आगरा से जयपुर सड़क मार्ग के जरिये लगभग 242 किलोमीटर दूर है। जब आप एक शहर से दूसरे शहर ओला के द्वारा यात्रा करते हैं तो ओला आउटस्टेशन सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आगरा से जयपुर आप बस से भी यात्रा कर सकते हैं। और रेलगाड़ी द्वारा भी यात्रा कर सकते हैं।

प्रश्न : आगरा घूमने के लिए कितने दिन जरुरी है ?
उत्तर : अगर आप सिर्फ आगरा घूमना चाहते हैं तो एक दिन ही काफी है लेकिन आगरा के पास काफी अन्य घूमने की जगह हैं जैसे फतेहपुर सीकरी, मथुरा और वृन्दावन इत्यादि। अगर आप ये सभी जगह घूमना चाहते हैं तो फिर आप को तीन दिन तो लग जायेंगे।

प्रश्न : आगरा किस नदी के किनारे बसा है ?
उत्तर : यमुना नदी।

प्रश्न : आगरा जिले में पुलिस स्टेशनों की संख्या कितनी है ?
उत्तर : आगरा जिले में वर्तमान में कुल 40 पुलिस स्टेशन हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करो 
Share this article :

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें