शनिवार, 17 नवंबर 2018

ए आर रहमान के बारे में जानकारी


ए आर रहमान के बारे में जानकारी

भारतीय संगीत को नई पहचान देने का काफी अधिक श्रेय यदि ए आर रहमान को दिया जाये तो इसमें को संशय नहीं होगा। संगीतकार रहमान ने भारतीय क्लासिकल संगीत को इलेक्ट्रॉनिक संगीत, विश्व स्तरीय संगीत को आपस में जोड़ने का काम किया। आइये जानते हैं इनके बारे में कुछ बातें। 

ए आर रहमान यानि अल्लाहरखा रहमान का जन्म 6 जनवरी 1967 को चेन्नई (मद्रास ) में हुआ। उनका जन्म का नाम ए एस दिलीप कुमार है। उनके पिता आर के शेखर तमिल और मलयालम फिल्मो का संगीत बनाया करते थे। आज ए आर रहमान खुद एकविश्व स्तरीय म्यूजिक डायरेक्टर, कंपोजर, गायक, गीतकार और म्यूजिक प्रोडूसर हैं। 
ए आर रहमान को 6 नेशनल फिल्म अवार्ड्स, 2 ऑस्कर अवॉर्ड्स, 2 ग्रैमी अवॉर्ड, 1 बाफ्टा अवॉर्ड, 1 गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड, 15 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स इत्यादि मिल चुके हैं। और गिनती अभी जारी है। 2010 में भारत सरकार उनको भारत का तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान  दे चुकी है उनके संगीत में योगदान को देखकर। 
रहमान के दक्षिण भारतीय फैंस उनको द मोजार्ट ऑफ़ मद्रास और इसाई पुयाल (संगीत का तूफ़ान) कहकर बुलाते हैं। चेन्नई में उनके घर में ही उनका स्टूडियो है पंचतन रिकार्ड्स इन। 

उनका पहला फिल्म साउंडट्रैक तमिल फिल्म रोजा के लिए रिकॉर्ड हुआ था। 

उनके कुछ मुख्य मशहूर गाने -
जय हो - स्लमडॉग मिलियनेयर 
ओ साया - स्लमडॉग मिलियनेयर
तेरे बिना - गुरु 
छैया छैया - दिल से 
माही वे - हाइवे 
ख्वाजा मेरे ख्वाजा -- जोधा अकबर
रंग दे बसंती साउंड ट्रैक 

ए आर रहमान को उनके किस संगीत के लिए 2 ऑस्कर अवार्ड्स मिले ?
रहमान को दोनों ही अकादमी अवार्ड्स फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर (2009 ) में दिए गए गाने जय हो और ओ साया साऊंडट्रैक के लिए मिले। एक अवॉर्ड बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग के लिए मिला था और दूसरा साउंड ट्रैक के लिए मिला। मैं आपको याद दिला दूँ इस फिल्म को कुल 8 ऑस्कर मिले थे विभिन्न केटेगरी में। 
यह अवॉर्ड सेरेमनी 81 वे अकादमी अवॉर्ड्स) 22 फरवरी 2009 को कोडक थिएटर (हॉलीवुड) लॉसएंजेलेस में आयोजित हुई। 

फिल्म जोधा अकबर के म्यूजिक डायरेक्टर कौन हैं ?
ए आर रहमान

किस देश में एक रास्ते का नाम ए आर रहमान के नाम पर रखा है ?
उत्तर : कनाडा। कनाडा की मार्खम (ओंटारियो) की एक गली का नाम अल्लाह -रखा रहमान स्ट्रीट कर दिया गया है। 
Share this article :

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें