सोमवार, 26 नवंबर 2018

क्या थाने की पुलिस चालान काट सकती है या नहीं ?


क्या थाने की पुलिस चालान काट सकती है या नहीं ?

आज के भ्रस्टाचार भरे समय में कानून की थोड़ी बहुत समझ हर किसी को होनी चाहिए। क़ानूनी बातें संग्रह ऐसी की कुछ बातों का संग्रह है जहाँ पर हमने कानूनी बातों को थोड़ा स्पष्ट करके लिखा है। कोशिश यही है कि अगर आप जागरूक होंगे तो आप पुलिस से अच्छे से पेश आएंगे और पुलिस भी आपसे अच्छे से पेश आएगी।

पुलिस कार ड्राइवर पर कार्यवाई करती हुई। 
हमारे एक पाठक ने हमसे ये सवाल पूछा है कि सामान्य खाकी वर्दी वाली पुलिस चालान काट सकती है या नहीं उनका मानना है कि चालान काटने के लिए तो ट्रैफिक पुलिस बनायीं है जो सफ़ेद यूनिफार्म पहनती है। तो मैं उनको ये बताना चाहता हूँ कि वाकई ट्रैफिक पुलिस का काम चालान काटना है। मोटर व्हीकल एक्ट को ढंग से लागू करने के लिए ट्रैफिक पुलिस का गठन किया जाता है।
लेकिन आप को ये जरूर समझ लेना चाहिए कि खाकी वर्दी और सफ़ेद वर्दी में रहते दोनों पुलिस वाले ही हैं। और अगर आपको पुलिस के रैंक की जानकारी होगी तो रैंक भी समान ही रहते हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि जिम्मेदारियों को बाटने के लिए दो विभाग बना दिए गए है। लेकिन ये दोनों विभाग सहायक विभाग होते हैं. जरुरत पड़ने पर एक दूसरे की मदद कर सकते हैं। 

Advertisements



अब आपके प्रश्न का उत्तर ये है कि कोई भी पुलिस वाला चाहे वो खाकी ही क्यों न पहना हो चालान काट सकता है। क्यूंकि यदि आप तेज गाड़ी चला रहे हैं तो उसे आपको रोकने का अधिकार है इससे पहले कि आप किसी को ऊपर पहुंचा दें। रेड अलर्ट जारी होने पर भी वो आपके कार की चेकिंग कर सकते हैं और शक होने पर आपको रोक भी सकते हैं। लेकिन घबराये नहीं। इससे ज्यादा वो अगर आप सही हैं तो कुछ नहीं करेंगे। 
इस बात को आप ऐसे समझ लीजिये यदि कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को ट्रैफिक पुलिस के सामने यदि गोली मार रहा है तो ट्रैफिक पुलिस को ये रोकना चाहिए या नहीं। ट्रैफिक पुलिस बोल सकती है कि ये तो दूसरी पुलिस का काम हैं लेकिन ऐसा नहीं है ट्रैफिक पुलिस भी उस समय उस व्यक्ति की मदद करेगी और गोली चलाने वाले व्यक्ति पर काबू पाने की कोशिश करेगी। आशा है आप समझ गए होंगे कि दोनों पुलिस वक्त आने पर अन्य का काम कर सकते हैं।
कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करो 
Share this article :

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें