शुक्रवार, 23 नवंबर 2018

आमिर खान के बारे में जानकारी


आमिर खान के बारे में जानकारी

आमिर खान के बहुत ही आइकोनिक भारतीय अभिनेता हैं। आमिर बहुत ही कम व अच्छी फिल्म बनाने के लिए जाने जाते हैं। आमिर खान अभिनेता होने के साथ फिल्म मेकर और टीवी शो होस्ट भी हैं। इस तरह की काफी जानकारी आज हम आमिर खान के बारे में जानने की कोशिश करेंगे अपने इस आर्टिकल में। 

आमिर खान - हिंदी 365
आमिर खान - हिंदी 365
आमिर खान का पूरा नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है। इनका जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई महाराष्ट्र में ताहिर हुसैन और जीनत हुसैन के घर हुआ। ताहिर हुसैन उस समय एक फिल्म प्रोडूसर थे। इनके चाचा नासिर हुसैन भी डायरेक्टर - प्रोडूसर हैं। कुल मिलाकर फिल्मो की काफी समझ रही होगी आमिर खान को शुरू से ही।
आमिर खान  की सबसे पहली फिल्म की बात करें तो इनकी सबसे पहली फिल्म थी यादों की बारात (1973) जो इनके चचा ने बनाई थी और इन्होने उसमे बाल कलाकार का किरदार निभाया था।
बड़े होने के बाद इनकी सबसे पहली आई होली (1984) और उसके बाद उन्होंने अच्छी तरह से फिल्मो में काम करना शुरू कर दिया 1988 में क़यामत से क़यामत तक जो की एक भयंकर रोमांस फिल्म हैं, इस फिल्म में इनको लीड रोल मिल गया। 1989 में आयी इनकी फिल्म राख के लिए इन्हे पहला नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला।
1996 में आयी इनकी फिल्म राजा हिंदुस्तानी के लिए इन्हे इनका पहला फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला बेस्ट एक्टर केटेगरी में। 1999 में इन्होने अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस खोला आमिर खान प्रोडक्शंस जिसके तहत इन्होने पहली फिल्म लगान(2001) बनाई और लगान इतनी अच्छी फिल्म थी कि उसका ऑस्कर में बेस्ट फॉरेन फिल्म के लिए नॉमिनेशन हुआ तथा इस फिल्म को नेशनल फिल्म अवॉर्ड में बेस्ट पॉपुलर फिल्म से भी नवाजा गया। ये सब काफी नहीं था। फिल्म को 2 फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिले - बेस्ट फिल्म और बेस्ट एक्टर
2007 में रिलीज हुई तारे जमीन पर फिल्म इनकी डायरेक्ट की हुई पहली फिल्म थी जो कि काफी चली और इसने 2 फिल्म फेयर अवार्ड जीते - बेस्ट फिल्म व बेस्ट डायरेक्टर। 2008 में आयी इनकी फिल्म गजनी को भी पूरे विश्व में सफलता मिली। 
इसी तरह इनकी अन्य अच्छी फिल्म हैं :
3 इडियट्स (2009)
धूम 3 (2013)
पीके (2014)
दंगल 2016 -उस समय की सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली भारतीय फिल्म 
दंगल के लिए भी इन्हे बेस्ट एक्टर फिल्म फेयर अवार्ड मिला। 

आमिर खान के फिल्मो में योगदान को देखते हुए भारत सरकार ने 2003 में इन्हे पदम श्री से 2010 में पदम भूषण से नवाजा। 

1986 में इन्होने अपनी पहली शादी की रीमा दत्ता से जो कि 2002 में तलाक हो गया। रीमा दत्ता के साथ इनके 2 बच्चे हैं। बाद में 2005 में इन्होने किरण राव से शादी कर ली। किरण के साथ इनका एक बच्चा है।

आमिर खान से जुड़े कुछ और प्रश्न :
प्रश्न : आमिर खान का दंगल फिल्म में पूरा नाम क्या था ?
उत्तर : महावीर सिंह फोगट 

प्रश्न : आमिर खान और अजय देवगन कॉमेडी फिल्म का नाम बताएं ?
उत्तर : 1997 में आयी फिल्म इश्क़ 

प्रश्न : अमिताभ बच्चन की हाल ही में नवम्वर 2018 में आयी फिल्म का नाम क्या है ?
उत्तर : ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तां। 

प्रश्न :आमिऱ खान एक फिल्म करने के लिए कितने रूपये लेते हैं। 
उत्तर : आमिर खान आजकल फिक्स्ड रूपये नहीं लेते बल्कि ये अपने फीस फिल्म के प्रॉफिट का कुछ प्रतिशत लेते हैं जो की लगभग 25 - 30 प्रतिशत रहता है और औसतन इनकी फीस 50 करोड़(टैक्स काटने के बाद ) से ऊपर ही पड़ती है और अगर फिल्म सुपरहिट हो जाये तो बस पूछो ही मत क्योंकि इन्हे उसका अच्छा खासा हिस्सा मिलता है।

प्रश्न : क्या आमिर खान ने अमरीश पुरी के साथ कोई फिल्म की है ?
उत्त्तर : नहीं एक्टर के किरदार में तो कोई फिल्म नहीं की है हाँ लेकिन नाशिर हुसैन जो कि आमिर खान के चाचा हैं 1985 के आसपास नाशिर ने एक फिल्म बनाई थी - जबरदस्त। जबरदस्त में आमिरखान एक्शन डायरेक्टर थे और इस फिल्म में अमरीश पुरी का किरदार भी था।

प्रश्न : "कहना है तुमसे कहना है " आमिर की किस फिल्म का गाना है ?
उत्तर : ये गाना आमिर की फिल्म मन से लिया गया है ये फिल्म  1990 में रिलीज हुई थी। इस गाने में आमिर के साथ मनीषा कोइराला ने काम किया है।
Share this article :

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें