शनिवार, 24 नवंबर 2018

दंगल फिल्म के बारे में जानकारी


दंगल फिल्म के बारे में जानकारी

आइये हिंदी365 आज आपको 2016 में आयी ऐसी फिल्म की जानकारी देगी जो सिर्फ 70 करोड़ में बनी लेकिन उसने पूरे बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा कर रख दिया। इसने विश्वभर में लगभग 2125 करोड़ रूपये कमाए। 

दंगल फिल्म का पोस्टर - हिंदी365
दंगल फिल्म का पोस्टर - हिंदी365 
कास्ट : 
आमिर खान - महावीर सिंह फोगाट
साक्षी तंवर - दया शोभा कौर (महावीर की पत्नी )
फातिमा सना शेख - गीता फोगट (महावीर की सबसे बड़ी लड़की)
ज़ारा वसिम - गीता फोगाट (बचपन का किरदार)
सांया मल्होत्रा - बबिता कुमारी (महावीर की दूसरी लड़की )
सुहानी भटनागर - बबिता (बचपन का किरदार)
अपारशक्ति खुराना - ओमकार 

दंगल शब्द का अर्थ होता है कुश्ती प्रतियोगिता। उत्तरी भारत में इसका काफी प्रचलन है।  यह फिल्म फोगाट फैमिली की जिंदगी पर आधारित है और इसमें दिखाया गया है कि किस तरह महावीर सिंह फोगाट जो कि एक हलके पहलवान थे लेकिन अपने सपने पूरे नहीं कर पाए थे। फिर उन्होंने सोचा कि जब उनके लड़के पैदा होंगे तो वो सपने अपने लड़को से पूरे कराएँगे। लेकिन उन्हें सिर्फ लड़किया ही मिली और इसी लड़के के पाने के इंतजार के चक्कर में उन्होंने 4 बच्चे पैदा कर दिए। चारो लड़की थी। धीरे धीरे हुई गतिविधियों से फोगाट साहब को समझ आया -- "म्हारी छोरिया के छोरो से कम है " और फिल्म में दिखाया गया है कि उन्होंने गीता फोगाट और बबिता फोगाट को किस तरह एक विश्व स्तरीय कुश्ती खिलाडी के रूप में तैयार किया। ये रियल लाइफ बेस्ड फिल्म ने उनका काफी संघर्ष विश्व के सामने लाया और समाज की सोच को बदलने की कोशिश की।

इन्ही सब कारणों से दंगल फिल्म को पूरे विश्व में काफी अच्छा रेस्पोंस मिला। 70 करोड़ में बनी इस रियल लाइफ मूवी को 2125.3 करोड़ का रिटर्न मिला जो कि एक बहुत बड़ा अमाउंट है। ये अभी तक की सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली भारतीय फिल्म हैं। बाहुबली 2 ने भी करीब 1800 करोड़ रूपये कमाए थे वो दूसरे नंबर पर है। 62वे फिल्म फेयर अवॉर्ड्स में इस फिल्म को 4 अवॉर्ड्स मिले - बेस्ट फिल्म , बेस्ट डायरेक्टर (नितेश तिवारी ), बेस्ट एक्टर (आमिर खान) और बेस्ट एक्शन (श्याम कौशल) . 64 वे नेशनल अवॉर्ड्स में ज़ायरा वसीम को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला। इस फिल्म को काफी विदेशी प्लेटफार्म पर भी काफी प्रोत्साहन और प्रशंसा मिली जैसे - बीजिंग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, ऑस्ट्रेलिया के आक्टा अवॉर्ड्स, डूबन फिल्म अवॉर्ड्स इत्यादि। 

दंगल से जुड़े कुछ अन्य प्रश्न :
प्रश्न :  ज़ी अनमोल पर दंगल फिल्म कब दिखाई जाएगी ?
उत्तर : 16 सितम्बर 2018 

प्रश्न : तमिल दंगल फिल्म कब आयी ?
उत्तर : 23 दिसंबर 2016 को दंगल मूवी का तमिल डबिंग वर्जन भी लांच हुआ था। 

प्रश्न : दंगल फिल्म के डायरेक्टर कौन थे ?
उत्तर : नितेश तिवारी 

प्रश्न : भोजपुरी दंगल मूवी के बारे में बताएं ?
उत्तर : यह अलग फिल्म है। यह 1977 में आयी थी। इसमें सुजीत कुमार और प्रेम नारायण इत्यादि कलाकारों ने काम किया है। 

प्रश्न : दंगल 2 में क्या प्रस्तुति पराशर काम करेंगी ?
उत्तर : ये सब अफवाह है अभी तक दंगल 2 फिल्म का भी कोई अनाउंसमेंट नहीं हुआ है। और ऐसी कोई आधिकारिक सूचना हमारे पास नहीं है। जैसे ही सूचना आएगी हम प्रकाशित करेंगे। 

प्रश्न :दंगल फिल्म के लिए महावीर सिंह फोगट को कितनी रकम मिली। 
उत्तर : जनवरी 2017 में महावीर फोगात को अपनी स्टोरी शेयर करने के लिए दंगल फिल्म टीम की ओर से 80 लाख रूपये मिलने की खबर हर अखबार में छपी थी। 

प्रश्न :करन जौहर का दंगल फिल्म से कोई कनेक्शन है क्या ?
उत्तर : नहीं। बस उनका एक दंगल फिल्म आने के बाद ट्वीट आया था कि उन्हें मूवी बहुत पसंद आयी। और कोई सम्बन्ध नहीं है। जो उन्होंने ट्वीट किया था उसमे लिखा था - काश ये फिल्म मैंने डायरेक्ट की होती। 
Share this article :

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें