शनिवार, 24 नवंबर 2018

अनिल अंबानी के बारे में जानकारी


अनिल अंबानी के बारे में जानकारी

भारत में ऐसी कोनसी फैमिली है जिसने अम्बानी फॅमिली का नाम नहीं सुना होगा। इस बिज़नेस मेन को हर कोई जानता है रिलायंस कम्युनिकेशन के जरिये। क्या सिर्फ रिलायंस कम्युनिकेशन ही है अनिल के पास? आइये आज जानते है अनिल अम्बानी के पास क्या क्या बिजनेस हैं ?

अनिल अंबानी - हिंदी365
अनिल अंबानी - हिंदी365
अनिल अंबानी धीरू भाई अंबानी के छोटे बेटे हैं। यानि मुकेश अंबानी के छोटे भाई। इनका जन्म 4 जून 1959 को मुंबई (तत्कालीन बॉम्बे) में हुआ। मुंबई की मुंबई युनिवर्सिटी से ये पढ़े और बाद में व्हार्टन स्कूल(यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेंसिल्वेनिया) से इन्होने 1983 में एमबीए किया। भारतीय एक्ट्रेस टीना मुनीम से इन्होने शादी कर ली और इनके दो बच्चे हैं  - जय अंशुज अंबानी और जय अनमोल अंबानी। 

अनिल का इस समय पूरी संपत्ति को देखते हुए नेट वर्थ देखें तो 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानि 141.31 अरब रूपये (जुलाई 2018 के आंकड़े ) हैं। ये रिलायन्स अनिल धीरू भाई अंबानी ग्रुप के चेयरमैन हैं। 2002 में अपने पिता की मृत्यु के बाद अनिल और मुकेश ने जायदाद का बटवारा किया। इसमें अनिल ने रिलायंस टेलीकॉम, रिलायंस एंटरटेनमेंट, रिलायन्स फाइनेंसियल सर्विसेज, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर और रिलायन्स पॉवर ले लिए। 
2008 में रिलायन्स पावर का आईपीओ निकला। 60 सेकंड से भी कम समय में पूरा आईपीओ बिक गया।  ये अभी तक का रिकॉर्ड तुल्य ट्रांज़ैक्शन था। 
2005 में एडलैब्स फिल्म्स में अनिल ने मेजोरिटी स्टेक खरीद लिए और 2009 में उसका नाम बदलकर रिलायन्स मीडियावर्क्स रख दिया। 

अनिल अम्बानी से जुड़े कुछ अन्य प्रश्न :
प्रश्न : अनिल अंबानी ने 467 हेक्टेयर जमीन नागपुर में कब खरीदी?
उत्तर : ख़बरों के अनुसार ये ट्रांज़ैक्शन 2008 - 09 में शुरू हुआ था। नागपुर के यवतमाल जंगल में सी क्लास फॉरेस्ट के एक पैच पर रिलायन्स के रिलायन्स सीमेंटेशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने ये सौदा शुरू किया था। उन्होंने आसपास का प्राइवेट जमीन खरीद लिया था और फिर फोरेस्ट लैंड के लिए 2009 में कांग्रेस के मुख्यमंत्री अशोक चवण के पास गए थे और उन्होंने इसके लिए आस्वासन भी दिया था। 2011 में फॉरेस्ट लैंड कन्वर्जन के लिए औपचारिक एप्लीकेशन फाइल की गयी। अप्रैल 2012 में इसको राज्य सरकार की सहमति मिल गयी और इसे केंद्र सरकार के पास भेज दिया गया। ऐसा बताया जा रहा है दिसंबर 2012 को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय (फोरेस्ट ) ने भी इस पत्र को अपनी मंजूरी दे दी थी। 22 जनवरी 2018 को महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार के निर्देशानुसार इसको हरी झंडी दिखा दी है। ये एरिया मुकुटबन के आसपास का है। टीपेश्वर वाइल्डलाइफ सेंचुरी से लगभग 60 किलोमीटर दूर है। इसमें टाइगर रहते है। 

प्रश्न : क्या सुप्रीम कोर्ट ने अनिल अंबानी का पासपोर्ट जब्त करने का आदेश दिया है?
उत्तर : एरिकसन नामक स्वीडिश कंपनी ने ऐसा करने के सुप्रीम कोर्ट को अक्टूबर 2018 में अपील जरूर की थी लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं है। कोर्ट ने ऐसा कोई फैसला अभी तक नहीं सुनाया है। 

प्रश्न : क्या अनिल अम्बानी पानी के जहाज बनाते हैं ?
उत्तर : जी हाँ। अनिल अम्बानी की कंपनी रिलायन्स नवाल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड (भूतपूर्व पीपावाव शिपयार्ड ) एक जहाज व हैवी मशीन बनाने वाली कंपनी है। ये शिपयार्ड गुजरात के पीपावाव नामक जगह पर स्थित है। इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है। 

प्रश्न : क्या अनिल अम्बानी के अपने न्यूज़ चैनल हैं ?
उत्तर : नहीं। उनके अपने कोई न्यूज़ चैनल नहीं हैं। लेकिन टीवी टुडे नेटवर्क में उनके लगभग 12 प्रतिशत स्टेक हैं। टीवी टुडे के आज तक(हिंदी ), इंडिया टुडे (इंग्लिश), तेज़ टीवी (हिंदी ), बिज़नेस टुडे (इंग्लिश )और दिल्ली आज तक (हिंदी ) इत्यादि न्यूज़ चैनल चलते हैं। 
Share this article :

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें