रविवार, 25 नवंबर 2018

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब


भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब

भारत के सभी निवासी नरेंद्र मोदी जी के बारे में जानने के काफी उत्सुक रहते है। इसलिए हमने हिंदी365 पर इसके लिए एक आर्टिकल लिखने का सोचा ताकि आप लोगों के कुछ प्रश्नो का जवाब दे सके।

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी Hindi 365
भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी Hindi 365

प्रश्न : मोदी वर्ष 2018 में भोपाल में कब आये ?
उत्तर : 25 सितम्बर 2018 को प्रधानमंत्री मोदी ने भोपाल पहुंचकर कार्यकर्ता महाकुम्भ रैली को सम्बोधित किया। दरअसल मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं इस साल के अंत में इसलिए मध्य प्रदेश में काफी रैलियों का आयोजन हो रहा है। 25 सितम्बर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती होती है इसलिए उन्होंने रैली के सम्बोधन की शुरुआत उनका नाम लेकर ही की। 

प्रश्न :  2015 में नरेंद्र मोदी ने किस राज्य से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की घोषणा कर शुरुआत की ?
उत्तर : 22 जनवरी 2015 को इस स्कीम की शुरुआत हरियाणा राज्य के पानीपत शहर से घोषणा करके हुई। इस योजना का उद्देश्य लिंगानुपात को सही करना व लड़की से होने वाले भेदभाव को दूर कर के उन्हें सशक्त बनाना है। 

प्रश्न : नरेंद्र मोदी जी की मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में कब रैली है ?
उतर : 18 नवम्बर 2018 को। 

प्रश्न : चैंपियन ऑफ़ अर्थ नामक अवॉर्ड नरेंद्र मोदी के अलावा और किसे मिला ?
उत्तर : 26 सितम्बर 2018  को यूनाइटेड नेशन यानि संयुक्त राष्ट्र ने इस अवॉर्ड के विजेताओं की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ये अवॉर्ड जॉइंटली फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रॉन के साथ मिला है। यह पर्यावरण के क्षेत्र में उच्चतम अवॉर्ड है। नरेंद्र मोदी जी को सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए और पर्यावरण सम्बंधित बाहरी देशो से अच्छे सम्बन्ध बढ़ाने के लिए दिया गया है। मोदी जी ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं कि वह 2022 तक एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्म कर देंगे। 
Share this article :

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें