सोमवार, 19 नवंबर 2018

अमिताभ बच्चन से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां


अमिताभ बच्चन से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

आइये जानते हैं सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से जुड़े कुछ सवालों के जवाब जिनसे उनके बारे में आपको काफी कुछ जानने को मिलेगा और जो आप जानते होंगे वह जानकारी और पुख्ता हो जाएगी।

अमिताभ बच्चन हिंदी365

प्रश्न : अमिताभ का विलोम शब्द क्या होता है ?
उत्तर : कुंठित।  अमिताभ का अर्थ होता है - अति तेजस्वी। 

प्रश्न : फिल्म सात हिंदुस्तानी में अमिताभ बच्चन का रोल क्या था ?
उत्तर : सात हिंदुस्तान 1969 में आयी एक भारतीय फिल्म है। इसकी स्टोरी विभिन्न जगह से आये 6-7 लोगो के संघर्ष की कहानी है जिसमे वो गोवा को पुर्तगालियों से आजाद कराना चाहते हैं। अमिताभ बच्चन ने इसमें एक मुस्लिम कवि अनवर अली का किरदार निभाया है और वह भी इस स्ट्रगल से जुड़ जाते हैं। 

प्रश्न : जंजीर फिल्म  में अमिताभ बच्चन के दोस्त का किरदार किसने निभाया है ?
उत्तर : जंजीर 1973 में आयी प्रकाश मेहरा की एक फिल्म है।  इस फिल्म से ही अमिताभ बच्चन को एंग्री यंग मैन कहा जाने लगा। इस फिल्म में अमिताभ ने इंस्पेक्टर विजय का किरदार निभाया है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के दोस्त का किरदार प्राण (फिल्म में शेरखान / पठान ) ने निभाया है। 

प्रश्न : अमिताभ बच्चन की बड़ी आंत और छोटी आंत में इन्फेक्शन की वजह क्या थी और फिर क्या हुआ ?
उत्तर : अमिताभ बच्चन को कुली फिल्म के सेट पर चोट लग गयी थी और वहीं से ये समस्या शुरू हुई। उनके आंत के कुछ पोरशन में इन्फेक्शन हो गया। जिसकी वजह से उनकी सर्जरी करनी पड़ी और लगभग 01 महीने बेड रेस्ट पर रहे अमिताभ बच्चन। 2005 में ये सर्जरी मुंबई के लीलावती हॉस्पिटल में हुई।

प्रश्न : फिल्म पीकू में अमिताभ बच्चन को कौनसा डिसऑर्डर था ?
उत्तर : फिल्म में अमिताभ यानि भास्कोर को क्रोनिक कॉन्स्टिपेशन यानि पुरानी कब्ज की बीमारी थी और उन्हें बार बार और कहीं भी दस्त लग जाते थे तो तुरंत जाना पड़ता था।

प्रश्न : अमिताभ बच्चन मिस्थेनिया से बचने के लिए क्या करते हैं ?
उत्तर : मिस्थेनिया मशल्स के कमजोर हो जाने का रोग है।  इस बीमारी की सिवियरिटी कितनी है उस तरह का इलाज होता है इसका। कई बार सिर्फ दवाओं से काम चल जाता है और कई बार इसके लिए सर्जरी भी करानी पड सकती है। और कई बार अगर यह बहुत ही हल्का होता है तो आप बिना दवाई के भी स्वस्थ नजर आते हैं। अमिताभ बच्चन जी को भी यह बीमारी है। 1984 में अमिताभ को इस बीमारी के चलते मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इस रोग में जीवनयापन सही सही चलता है लेकिन आपकी मशल्स कभी भी कमजोर महसूस होने लगती है और फिर आपको थोड़ा ध्यान रखना पड़ता है। अमिताभ बच्चन तो वैसे भी बहुत ध्यान से रखते हैं अपने शरीर को। ऐसे ही नहीं वो आज भी हम सबका खूब मनोरंजन कर रहे हैं।

प्रश्न : अमिताभ बच्चन प्रतीक्षा में कब मिलते हैं ?
उत्तर : अमिताभ बच्चन से ऐसे मिलना कठिन है। प्रतीक्षा और जलसा बिग बी के मुंबई में दो घर है जुहू बीच के पास। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बिग बी हर रविवार दोपहर 12 -1230 बजे तक जलसा के बाहरी गैलरी में अपने फैंस को हेलो करने आते हैं तो तब उन्हें देखा जा सकता है। कई बार वो बहुत सुबह जुहू बीच पर घूमते हुए भी देखे जा सकते है लेकिन उनसे पर्सोनली मिलना आपकी किश्मत पर ही डिपेंड करता है।

प्रश्न : क्या अमिताभ बच्चन फिल्म में विग पहनते हैं बालों को अच्छा दिखाने के लिए ?
उत्तर : जी हाँ, अगर आपने उनकी फिल्म मृत्युदाता देखी होगी और अलग अलग पुरानी फिल्म देखी होंगी तो पुरानी कई मूवी में उनके सिर पर कम बाल दिखते हैं लेकिन आजकल की फिल्मो में उनका सिर काफी अच्छा और भरा नजर आता है जो की प्राकृतिक क्रिया तो नजर नहीं आती। एक बार एक डायरेक्टर ने भी बयान दिया था कि किसी सेट पर उन्होंने बिग बी को अपनी विग अपने कक्ष में उतारते देखा था। और विग पहनना और अच्छा दिखना कोई गलत बात नहीं है। 
Share this article :

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें