मंगलवार, 20 नवंबर 2018

कोल इंडिया लिमिटेड के बारे में जानकारी


कोल इंडिया लिमिटेड के बारे में जानकारी

इस आर्टिकल के जरिये हम कोल इंडिया लिमिटेड के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। हम जानने की कोशिश करेंगे कि इसका भारत के अग्रसर होने में कितना योगदान है ? कोल इंडिया सेंट्रल गवर्नमेंट के अंडर आता है या नहीं व अन्य सम्बंधित जानकारी
Coal India Limited हिंदी365
Coal India Limited हिंदी365

कोल इंडिया लिमिटेड भारत सरकार यानि केंद्र सरकार की एक पब्लिक कंपनी है इसे भारत सरकार कोयला मंत्रालय के जरिये कंट्रोल में रखता है। आसान भाषा में यह कोयला खोदने व बेचने का कार्य करती है। गर्व की बात ये है कि यह कंपनी सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा कोयला उत्पादन करती है। भारत का 82 प्रतिशत कोयला यही कंपनी उत्पादित करती है। इसने सत्र 2016 - 2017 में 554.14 मिलियन टन कोयला उत्पादन किया और 95,435 करोड़ रूपये का रेवेन्यू कमाया। 
इसकी स्थापना वर्ष 1975 में हुई। इसका मुख्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल में है। इसमें 3 लाख से ज्यादा लोग कार्य करते हैं। अनिल कुमार झा इस समय चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। 

कंपनी से जुड़े अन्य कुछ तथ्य 

प्रश्न : इस कंपनी का आईपीओ कब निकला ?
उत्तर : 2010 

प्रश्न : कोल इंडिया की सहायक कंपनी कितनी हैं ?
उत्तर : सात मेन सब्सिडरी (टोटल 12 सहायक कंपनी ) सभी देशो में ऑपरेशन को देखते हुए। कोल इंडिया के कुछ ऑपरेशन वहां की सहायक कंपनी के साथ मोजाम्बिक (अफ्रीका) में भी चलते हैं। 

प्रश्न : हजारीबाग में कोल इंडिया लिमिटेड की कौनसी सहायक कंपनी है ?
उत्तर : यहाँ पर सेंट्रल कोलफ़ील्ड्स लिमिटेड है जो कि एक मिनीरत्ना कंपनी है। यह कोल इंडिया कि एक सहायक कंपनी है। 
Share this article :

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें