रविवार, 18 नवंबर 2018

दिल्ली मेरठ रैपिड मेट्रो


दिल्ली मेरठ रैपिड मेट्रो

जी हाँ बहुत ही जल्दी दिल्ली मेरठ मेट्रो का काम शुरू हो जायेगा। आपका सफर करने का समय आज की अपेक्षा बहुत ही कम हो जायेगा और आरामदायक भी। आज जानते हैं इससे जुडी कुछ जानकारी। 


उत्तरप्रदेश सरकर ने 19 मई 2017 को दिल्ली मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (दिल्ली मेरठ रैपिड मेट्रो) के प्रोजेक्ट हरी झंडी दिखा दी। कई जगह तो इसके लिए जमीन भी आबंटित हो चुकी है। यह 82 किलोमीटर लम्बी मेट्रो लाइन होगी। यह प्रोजेक्ट नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन - एनसीआरटीसी के निर्देशन में बनेगा। एनसीआरटीसी भारत सरकार व एनसीआर में आने वाले दिल्ली के साथ अन्य राज्यों की सरकारों की जॉइंट सेक्टर कंपनी है। इसीकी कमांड पर ये सारा प्रोजेक्ट बन कर तैयार होगा। 
इस मेट्रो की स्पीड अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। दिल्ली में जो मेट्रो रेल चलती है उसकी औसत  स्पीड से लगभग दुगनी स्पीड की ये ट्रैन रहेगी। इसलिए इस रैपिड या सेमी हाईस्पीड ट्रैन कहा जाता है। इससे प्लान के अनुसार दिल्ली से मेरठ आप करीब 62 मिनट में पहुँच जायेंगे। बस से लगभग तीन घंटे तो लगते ही हैं और यदि कहीं ट्रैफिक जाम मिल जाये तो आप को 4-5 घण्टे भी लग जाते हैं तो 1 घंटे में दिल्ली से मेरठ बहुत ही अच्छा सफर रहेगा। 
इस प्रोजेक्ट की लागत लगभग 21,902 करोड़ रूपये आएगी। और प्लान के अनुसार अगर सब कुछ सही रहा तो इस ट्रैन में आप 2024 में सफर कर पाएंगे। और मुझे लगता है कि साल 1 - 2 ऊपर भले ही लगे लेकिन ये काफी अच्छा साधन बन जायेगा दिल्ली से मेरठ जाने के लिए। काफी वाहन सड़क से उतर जायेंगे। 
ये ट्रैन दिल्ली से गाजियाबाद होकर मेरठ जाएगी और प्लान के अनुसार इसमें 16 स्टेशन होंगे जो कि इस प्रकार होंगे -
सराय काले खां 
न्यू अशोक नगर 
आनंद विहार 
साहिबाबाद 
गाज़ियाबाद 
गुलधर 
दुहाई 
मुरादनगर 
मोदीनगर साउथ 
मोदीनगर नार्थ 
मेरठ साउथ 
शताब्दी नगर 
मेरठ सेंट्रल 
बेगमपुल
मेरठ नार्थ 
मोदीपुरम 
सरायकालेखां पहला स्टेशन और मोदीपुरम अंतिम स्टेशन होगा इस प्रोजेक्ट के तहत। 
Share this article :

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें