शनिवार, 17 नवंबर 2018

एडोबी इन्कॉर्पोरशन के बारे में जानकारी


एडोबी इन्कॉर्पोरशन के बारे में जानकारी

क्या है एडोबी नामक कंपनी ? यह क्या करती है किस देश से है ? इत्यादि जानकारी आपको होना आवश्यक इसलिए है कि ऐसे बहुत कम ही लोग होंगे जिन्होंने अडॉबी के एक भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल नहीं किया होगा वर्ना सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में काफी घरेलु और आद्योगिक कटेगोरी के प्रोडक्ट एडोबी ने मार्किट में लाये हैं। 
एडोबी Adobe Hindi 365 
एडोबी इनकारपोरेशन को ज्यादातर लोग सिर्फ एडोबी के नाम से जानते हैं। यह एक अमेरिकन बहुराष्ट्रीय कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी है। इसको पहले एडोबी सिस्टम्स इंकॉर्पोरेटेड कहा जाता था। इसकी स्थापना दिसंबर 1982 में माउंटेनव्यू केलिफ़ोर्निया अमेरिका में हुआ। जॉन वार्नोक और चार्ल्स गेस्के इसके संस्थापक हैं। एडोबी का मुख्यालय संजोस केलिफोर्निया में हैं।
एडोबी के मुख्य उत्पाद हैं - फोटोशॉप ( इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर ), एक्रोबेट रीडर ( पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फाइल रीडर ), एडोबी फ़्लैश प्लेयर, एडोबी क्रिएटेड सूट व एडोबी क्रिएटिव क्लाउड इत्यादि।

एडोबी के वर्तमान सीईओ 
01 दिसंबर 2007 से शांतनु नारायण एडोबी के सीईओ हैं। वह भारतीय अमेरिकन हैं। इनका जन्म 27 मई 1962 को हैदराबाद में हुआ था।  उन्होंने हैदराबाद स्थित ओस्मानिआ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया फिर यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया से एमबीए और बाद में बोलिंग ग्रीन स्टेट यूनिवर्सिटी ऑहियो ये कंप्यूटर साइंस में मास्टर्स किया। 
बाद में एप्पल कंपनी में जॉब की और फिर सिलिकॉन ग्राफ़िक्स और फिर 1998 में एडोबी पहुंचे। अपने करियर के दौरान इन्होने पिक्टरा इंकॉर्पोरेशन नामक कंपनी की शुरुआत भी कि अपने पार्टनर के साथ। ये इंटरनेट पर फोटो शेयरिंग बेस्ड एक कंपनी थी। 

एडोबी ड्रीमवीवर क्या काम करता है ?
ड्रीमवीवर अडॉबी का एक टूल है जो वेब डेवलपमेंट के काम आता है। इस पर वेबसाइट बनाना काफी आसान होता है। ये टूल मैक्रोमीडिया नामक कंपनी ने बनाया था लेकिन 2005 में अडोबे ने मैक्रोमीडिया को खरीद लिया और इस तरह इस टूल पर भी एडोबी लिख दिया गया। 
Share this article :

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें