मंगलवार, 20 नवंबर 2018

फिल्म 3 इडियट्स के बारे जानकारी


फिल्म 3 इडियट्स के बारे जानकारी

3 इडियट्स भारत की वो बहुचर्चित फिल्म है जिसने काफी प्रशंसा बटोरी। इसके काफी रीमेक हो चुके हैं। आइए इसी जुडी जानकारी पर नजर डालते हैं। 
3 idiots film Hindi 365
3 इडियट्स फिल्म Hindi 365 
2009 में आयी इस फिल्म को राजकुमार हिरानी ने डायरेक्ट किया है। इस फिल्म में आमिर खान ,आर माधवन, शरमन जोशी, करीना कपूर, बोमन इरानी व ओमी वैद्य ने काम किया है। फिल्म के जरिये भारतीय सोच पर एक चोट की गयी है कॉमेडी ड्रामा का इस्तेमाल करके। इस फिल्म में दर्शाया गया है कि किस तरह भारतीय माँ बाप बच्चे के पैदा होते ही उस पर अपने सपने थोप देते हैं। किस तरह लोग भेड़ चाल का शिकार होते है। किस तरह लोग अच्छी पढाई की बजाय अच्छे नंबर लाने का प्रयत्न करते है। फिल्म में बताया गया है कि कामयाबी अच्छे नंबर लाने से नहीं बल्कि अच्छी पढाई करने की वजह से आती है।
यह फिल्म इतनी सफल रही कि यह उस समय तक की सबसे अच्छी ओपनिंग करने वाली फिल्म बनी। इस फिल्म ने लगभग पूरे विश्व से लगभग 460 करोड़ रूपये कमाए जबकि इस फिल्म को बनाने में लगभग 50 करोड़ रूपये लगे थे। सफलता का अंदाजा फिल्म के बने रीमेकों से लगाया जा सकता है। 2012 में तमिल में इसका रीमेक बना ननबन जो कि काफी चला। ननबन का तेलगू वर्जन भी बना जिसका नाम था स्नेहितुडु। 2017 में फिल्म का मेक्सिकन रीमेक लॉन्च हुआ जिसका नाम था 3 इडीयोटास। 

3 इडियट्स फिल्मफेयर अवॉर्ड्स 55 वां एडिशन 2010 
बेस्ट फिल्म : 3 इडियट्स 
बेस्ट डायरेक्टर : राजकुमार हिरानी
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर : बोमन इरानी 
बेस्ट स्टोरी : अभिजात जोशी, राजकुमार हिरानी 
बेस्ट स्क्रीन प्ले : राजकुमार हिरानी, विधु विनोद चौपड़ा, अभिजात जोशी 
बेस्ट डायलॉग : अभिजात जोशी, राजकुमार हिरानी
इस तरह अवॉर्ड के 6 टाइटल 3 इडियट्स को ही चले गए थे। इसके साथ इस फिल्म ने बेस्ट पॉपुलर फिल्म सहित 3 राष्ट्रिय फिल्म पुरुस्कार भी जीते। इस फिल्म को काफी विदेशी पुरुस्कार भी मिले।

प्रश्न : गाना 'गिव में सम सन शाइन - सारी उम्रभर मर के जी लिए हम ' किसने लिखा?
उत्तर : स्वानंद किरकिरे

प्रश्न : तीनो 3 इडियट्स का नाम क्या था ?
उत्तर : 
आमिर खान - रणछोड़दास शामलदास चांचड़ 'रेंचो ' / छोटे  / फ़ुंशुख वांगडू
आर माधवन - फरहान खुरेशी 
शरमन जोशी - राजू रस्तोगी 

प्रश्न : असली फ़ुंशुख वांगडू कौन है ?
उत्तर : सोनम वांगचुक 
सोनम वांगचुक नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से निकले एक इंजीनियर हैं जिन्होंने वास्तव में लदाख में काफी इनोवेशन करके शिक्षा के तरीकों को भी बदलकर अच्छा किया। उन्हें काफी बड़ी विश्व स्तरीय संस्थाओं ने इन सभी काम के लिए सम्मानित किया है। मूवी में जो आमिर खान फुंसुख वांगडू बनके कर रहा था वैसा बहुत कुछ सोनम वांगचुक ने असलियत में किया है। यही सब देखकर राजकुमार हिरानी ने आमिर खान का ऐसा किरदार बनाया था। 

प्रश्न : 3 इडियट्स फिल्म के गाने किसने गाये ?
उत्तर : फिल्म में काफी सारे गायकों ने काम किया है जो कि निम्नलिखित हैं 
सोनू निगम, शान, स्वानंद किरकिरे, श्रेया घोषाल, शांतनु मोइत्रा, शरमन जोशी और जैवे सैमसन। 
Share this article :

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें