शनिवार, 20 अक्तूबर 2018

अमिताभ बच्चन के बारे में हिंदी में जानकारी


अमिताभ बच्चन के बारे में हिंदी में जानकारी 

आज बताएँगे एक ऐसे व्यक्ति की जानकारी जिसकी कहानी बहुत ही बड़ी और रोचक है। उत्तरप्रदेश के प्रयागराज (इलाहाबाद) में जन्मे इस बच्चे का नाम इंक़लाब श्रीवास्तव था। जी हाँ अमिताभ बच्चन जी के बचपन का नाम इंक़लाब श्रीवास्तव ही था। अमिताभ बच्चन जी का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को हुआ। उनके पिता एक अवधी रुझान के हिंदी कवि थे श्री हरिवंश राय बच्चन। अब आपको लगता होगा कि अगर उनका गोत्र श्रीवास्तव था तो बच्चन नाम से कैसे जुड़ा? दरअसल हरिवंश राय बच्चन "बच्चन" नाम ही अपनी पुस्तकों पर इस्तेमाल करते थे। बच्चन यानि बच्चों जैसा। तो वही से बाद में हरिवंश राय श्रीवास्तव ने बच्चन नाम को अपना लिया। 
Amitabh Bachchan
 अमिताभ बच्चन की माँ का नाम तेजी बच्चन था। अमिताभ ने नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से पहले पढाई की। और उसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय का किरोड़ीमल कॉलेज ज्वाइन कर लिया। उनके पिता तो लेखक थे जो बहुत उम्दा लिखते थे लेकिन माँ का रुझान कहीं न कही नाटय शास्त्र में था। और कहीं न कहीं अमिताभ के करियर चॉइस में उसका प्रभाव रहा होगा। 
अमिताभ को फ़िल्मी दुनिया में पहला काम उनकी आवाज ने दिलवाया। 1969 में उन्होंने अपनी पहली फिल्म भुवन शोम में बतौर कथावाचक / वक्ता काम किया। उन्हें 1969 में ही सात हिंदुस्तानी में एक्टिंग रोल मिल गया। 1971 में उन्होंने आनंद में राजेश खन्ना के साथ बतौर सपोर्टिंग एक्टर काम किया और उस मूवी में बहुत ही बेहतरीन काम के कारण इन्हे पहला फिल्म फेयर अवॉर्ड बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर मिल गया। बाद में काफी मूवी लगातार फ्लॉप हो गयी। 
1973 में ज़ंज़ीर में एंग्री यंग मैन का रोल खेलते हुए ये वापस चर्चा में आये। जंजीर की वजह से पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड इनको मिला बतौर बेस्ट एक्टर इन लीड रोल। और इस फिल्म ने अमिताभ को रातोरात  एक स्टार कटेगरी में लाकर खड़ा कर दिया। 1973 में ही इन्होने अपनी सहअभिनेत्री जया भादुरी बच्चन से शादी कर ली। जया बहुत ही अच्छी एक्ट्रेस रही हैं। आजकल जया राजनीति में हैं 2004 से वह राज्यसभा सदस्य हैं समाजवादी पार्टी की ओर से। 
1984 में अमिताभ जी ने राजनीति भी शुरू की थी। वह प्रयागराज से चुनाव लड़े 8वे लोकसभा चुनावों में और काफी बड़े मार्जिन से जीते लेकिन 1987 में उन्हें राजनीति छोड़नी पड़ी क्यूंकि उनका नाम बोफोर्स स्कैम से जोड़ दिया गया हालाँकि बाद में उन्हें क्लीन चिट मिल गयी। 
सन 2000 से टीवी पर काम करना शुरू किया उन्होंने पहला कौन बनेगा करोड़पति शो होस्ट किया जो कि लोगो को काफी पसंद आया। तब से ही वो कौन बनेगा करोड़पति शो होस्ट कर रहे हैं। 
अमिताभ बच्चन जी ने काफी फिल्मो में अच्छा काम किया है इसलिए उन्हें 15 फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुके हैं और 11 स्क्रीन अवार्ड्स भी। फ़िल्मफैयर में 41 बार उनका नामांकन हो चूका है जो कि बहुत बड़ी बात है। भारत सरकार ने उन्हें 1984 में पदम् श्री , 2001 में पदम् भूषण व 2015 में पदम विभूषण से नवाजा। विश्व की बहुत सारी युनिवर्सिटी ने उन्हें मानद डॉक्टरेट की उपाधि दी है। और आज भी उनका व्यक्तित्व बढ़ता ही जा रहा है।

अमिताभ बच्चन जी के मुंबई में मुख्य निवास स्थान का नाम जलसा है। जलसा उन्होंने जया बच्चन के नाम पर ख़रीदा था। 10,125 वर्ग फ़ीट दो मंजिला ये घर मुंबई के जुहू इलाके में स्थित है।

अमिताभ बच्चन से जुड़े कुछ अन्य सवाल
प्रश्न : फिल्म शोले के रिलीज़ होने के वक्त अमिताभ बच्चन की उम्र क्या थी ?
उत्तर : शोले फिल्म 1975 में आयी और अमिताभ जी का जन्म हुआ 1942 में तो उनकी उम्र उस वक्त लगभग 33 वर्ष रही होगी।

प्रश्न : फिल्म बागवान के बाद अमित जी की कौनसी फिल्म आयी ?
उत्तर : अक्श (2001). फिल्म अक्श ने भी काफी तारीफ बटोरी थी।

प्रश्न : अमिताभ बच्चन को फिल्म पर्सनेलिटी ऑफ़ द ईयर अवॉर्ड कब दिया गया ?
उत्तर : वर्ष 2017 में गोवा में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया के 48वे एडिशन के दौरान।

कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करो 
Share this article :

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें