शुक्रवार, 19 अक्तूबर 2018

ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारतीय व्यक्ति


ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारतीय व्यक्ति

ऑस्कर अवॉर्ड्स जो कि अमेरिका की एक संस्था द्वारा दिया जाता है वह बहुत ही बड़ा सम्मान है। और यह सम्मान और भी बड़ा हो जाता है जब किसी और देश का व्यक्ति इसे पाता है। यह पुरस्कार मिलना तो बड़ी बात है ही इसमें नॉमिनेशन होना भी छोटी बात नहीं है। अभी तक सिर्फ 15 -20 फिल्मो का नामांकन ही हुआ है ऑस्कर के लिए जिनमे मुख्य मदर इंडिया सबसे पहले 1958 में, 1983 में गाँधी, 1989 में सलाम बॉम्बे, 2002 में लगान, 2007 में वॉटर, 2009 में स्लम डॉग मिलेनियर, 2013 में लाइफ ऑफ़ पाई जैसी फिल्मों का नामांकन हुआ। तो इससे ये पता चलता है की ऑस्कर में स्तर इतना ऊँचा है की जीतना तो दूर की बात है पहले नामांकन ही आसान बात नहीं है। 
भानु अथैया ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय महिला 
  • ऑस्कर में सबसे पहले नामांकित होने वाली भारतीय फिल्म : मदर इंडिया (1958 )
  • ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय : भानु अथैया इन्होने 1983 में गाँधी फिल्म के लिए बेस्ट कॉस्ट्यूम डिज़ाइन कैटेगरी में ऑस्कर जीता। गाँधी ब्रिटिश इंडियन प्रोडक्शन की एक फिल्म थी। 
  • 1992 में पाथेर पांचाली के लिए सत्यजीत रे को मानद ऑस्कर पुरुस्कार से नवाजा गया। 
  • 2009 में भारत ने ऑस्कर में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन किया। फिल्म स्लम डॉग मिलेनियर ने तीन केटेगरी में ऑस्कर जीता। ए आर रहमान ने एक ही कार्यक्रम में 2 ऑस्कर अवॉर्ड्स जीते। बेस्ट साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर रेसुल पूकुट्टी ने जीता। बेस्ट ओरिजिनल स्कोर केटेगरी में ए आर रहमान ने ऑस्कर जीता। और बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग केटेगरी में ए आर रहमान व गुलजार ने ऑस्कर जीता। स्लम डॉग मिलेनियर का ये गाना था -"जय हो ". इसका संगीत ए आर रहमान ने दिया था व इसको गुलजार ने लिखा था। 
  • अभी तक इतना ही है बाकी आगे कुछ आएगा तो आपको अपडेट करेंगे। 
ऑस्कर के बारे में अफवाहें 
  • हाल ही में मुझसे एक प्रश्न किया गया ताल फिल्म के किस गाने को ऑस्कर अवार्ड मिला तो इसका उत्तर है किसी गाने को नहीं क्यूंकि नॉमिनेट ही नहीं हुआ ताल का कोई गाना ऑस्कर के लिए। 
  • लाइफटाइम अचीवमेंट ऑस्कर पुरस्कार विजेता कौन है ? -- इसका उत्तर है ऑस्कर में ऐसी कोई केटेगरी है ही नहीं है। 
कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करो 
Share this article :

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें