शुक्रवार, 19 अक्तूबर 2018

ऑस्कर अवार्ड्स के बारे में हिंदी में जानकारी


ऑस्कर अवार्ड्स के बारे में हिंदी में जानकारी 

ऑस्कर अवॉर्ड्स को अकादमी अवॉर्ड्स भी कहा जाता है क्योंकि जो संस्थान ये अवॉर्ड देता है उसका नाम है अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज (AMPAS) है। ये पुरस्कार हर साल आयोजित किये जाते हैं और 24 कैटेगरी में फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को उनकी सिनेमा में कला व तकनीकी में योगदान को मानने के लिए दिए जाते हैं। 
अकादमी अवॉर्ड ट्रॉफी यानि ऑस्कर
ये ट्रॉफी जो ऑस्कर अवॉर्ड्स में दी जाती है इसका वजन लगभग 3.85 किलोग्राम होता है। ये कांसे की प्रतिमा होती है जिसे पर स्वर्ण की परत चढ़ी होती है सबसे पहले ऑस्कर अवॉर्ड्स अमेरिका में 1929 में AMPAS ने आयोजित करवाए। ये एक प्राइवेट कार्यक्रम था इसके बाद 1930 में पहली बार ये कार्यक्रम रेडियो पर आयोजित हुआ और हर साल आयोजित किया जाने लगा। 1953 में पहली बार ऑस्कर अवॉर्ड्स टीवी पर दिखाए गए। 2017 में 90वे ऑस्कर अवार्ड्स कार्यक्रम हुए। कार्यक्रम स्थल लॉस एंजेलेस, केलिफोर्निया (अमेरिका ) स्थित डोल्बी थियेटर था। वर्ष 2002 से डॉल्बी थियेटर में ही ये कार्यक्रम हर साल आयोजित होता है। 
2017 में 90 वे ऑस्कर अवॉर्ड्स को मिलाकर अब तक कुल 3072 पुरुस्कार बांटे जा चुके हैं।
90वें ऑस्कर अवार्ड्स जेम्स क्रिस्टन उर्फ़ जिम्मी किम्मेल ने होस्ट किये। जिम्मी एक अमेरिकन टीवी होस्ट, कॉमेडियन, लेखक व प्रोडूसर हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करो 
Share this article :

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें